June 19, 2025
idfc first bank

IDFC First Bank : आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की हिन्दी मे जानकारी

IDFC First Bank का इतिहास, बैंक के बारे मे जानकारी, दृष्टिकोण मिशन, बैंकिंग सेवा और कस्टमर सर्विस, टेक्निकल सपोर्ट, सामाजिक सहायता और बैंकिंग इंडस्ट्री मे चुनोतीया और प्रभाव।

 

Introduction

भारत मे की सारे प्राइवेट सेक्टर के बैंक है, उस प्राइवेट सेक्टर की IDFC First Bank की बात करे तो अभी ये बैंक भारत मे तेजी से ग्रो होने वाली बैंक बन चुकी है। अभी ये बैंक अपने क्षेत्र मे बैंकिंग सेवाओ के लिए बहुत प्रसिद्ध बन चुकी है। इस बैंक को स्थापने का मुख्य उदेश्य बढ़ते तकनीकी जमाने मे अपने ग्राहकों को एक विशेष बैंकिंग सेवा देने का है।

IDFC First Bank ने अपने बैंकिंग क्षेत्र मे और भारत के अर्थव्यवस्था मे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है क्यूंकी इस बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था, भारतीय ग्राहकों और बढ़ती टेक्नॉलजी को ध्यान मे रखते हुए काम किया जिसके कारण भारत की अर्थव्यवस्था को एक नया रूप मिला है जिनके बारे मे हम इस ब्लॉग मे बात करेंगे।

 

इतिहास ( History )

आज आईडीएफसी फर्स्ट बैंक को हर कोई जानता है। दरसअल इस बैंक की शुरुआत 2015 मे आईडीएफसी बैंक और कैपिटल फर्स्ट बैंक के मर्जर से हुआ था इस मर्जर के दौरान इसका नाम आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड हुआ।

1997 मे आईडीएफसी बैंक ( इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी ) की स्थापना की गई थी और इसका मुख्य उदेश्य इन्फ्रस्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को फाइनैन्स करने का था। दूसरी और केपिटल फर्स्ट लिमिटेड जो एक NBFC ( नोन बैंकिंग फाइनैन्स कंपनी ) जो 2012 मे स्थापित की गई थी इनका उदेश्य फाइनैन्स की सेवाये सामान्य से सामान्य लोगों तक पहुंचाने का था।

2015 मे आईडीएफसी बैंक और केपिटल फर्स्ट लिमिटेड की मर्जर प्रक्रिया शुरू हुई और 2018 मे इस मर्जर प्रक्रिया के बाद इस कपनी का नाम आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड रख दिया गया। ये बैंक अभी रीटेल बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग और अन्य फाइनैन्शल सर्विस प्रदान करती है। कंपनी का उदेश्य सभी लोगों को बैंकिंग और फाइनैन्शल सर्विस देना है।

 

बोर्ड ऑफ डीरेकटर्स ( Board of Directors )

नामपॉज़िशन
MR. SANJEEB CHAUDHURIChairperson (Independent)
MR. PRAVIR VOHRAIndependent Director
MR. AASHISH KAMATIndependent Director
MR. S GANESH KUMARIndependent Director
DR. (MRS.) BRINDA JAGIRDARIndependent Director
MR. HEMANG RAJAIndependent Director
MR. AJAY SONDHINon-Executive, Non-Independent Director
DR. JAIMINI BHAGWATINon-Executive, Non-Independent Director
MR. VISHAL MAHADEVIANon-Executive, Non-Independent Director
MR. V. VAIDYANATHANManaging Director and CEO
MR. MADHIVANAN, BALAKRISHNANExecutive Director and COO

 

बैंक की सर्विस और ऑफफर्स ( Servies And Offers )

ये बैंक बढ़ते तकनीकी जमाने के साथ अपने ग्राहकों को बहुत अच्छी सर्विस देते है कई बार अपने ग्राहकों को ऑफफर्स भी देते है जिसके कारण ग्राहकों मे संतोष का वातावरण बना रहे। यहाँ पे ग्राहकों को अपने सैविंग अकाउंट मे बहुत अच्छी सुविधा दी जाती है, कई बार तो ग्राहकों को सर्विस के लिए बैंक भी जाना नहीं पड़ता है वह अपने मोबाईल फोन से ही सर्विस ले सकता है।

ये IDFC First Bank अपने ग्राहकों के लिए सैविंग अकाउंट, कॉर्पोरेट बैंकिंग और ग्राहकों का वेल्थ मेनेजमेंट भी करती है जिससे की निवेशकों का पैसा भी सलामत रहे और ग्रो कर सके। ये अपनी डिजिटल सेवा भी देती है जिसके तहत कस्टमर अपने फोन से ही बैंकिंग की सेवा प्राप्त कर सकता है। कई कस्टमर विदेश भी आते जाते रहते है तो ये बैंक उनको वहाँ मनी एक्सचेंज की सुविधा देते है।

इसी तरह ये सैविंग अकाउंट मे चालू कहते मे इंटेरेस्ट भी ज्यादा देते है इसके कारण कई कस्टमर अपनी सैविंग इस बैंक मे रखते है। अभी इस बैंक मे बचत खाते मे 3% se 7% तक का ब्याज देते है जो बहुत अच्छा कहलाता है। इसी तरह वह फिक्स्ट डिपोजिट मे भ ज्यादा ब्याज देते है। अगर फिक्स्ट डिपोजिट के ब्याज की बात करे तो 6% se 7% से ज्यादा इंटेरेस्ट रेट है।

 

ये बैंक अपने की ग्राहकों को फाइनैन्शल सेवा भी देती है, कई कपनियों को अपने प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए पैसे की आवश्यकता रहती है तो ये बैंक उनकी जरूरीयातों के हिसाब से फाइनैन्स देती है। 2023 के ऐन्यूअल रिपोर्ट के अनुसार ये बैंक ने 1,60,599 करोड़ की लोन्स दी थी और 24% का ग्रोथ भी हंसिल किया था जो एक शुरुआती कंपनी के लिए बहुत अच्छा कहलाता है।

 

एनआरआई सर्विस ( NRI Service )

इस बैंक से भारतीय कास्टमर्स को तो पूरी सहायता मिलती है पर भारत के बाहर रहने वाले भारतीय लोगों भी अच्छी सर्विस देती है। ये अपने NRI ग्राहकों को अच्छे इंटेरेस्ट रेट तो देते ही है उसके अलावा कम रेट मे मनी भी एक्सचेंज कर देती है। इसके अलावा NRI ग्राहक कई से भी और कीसी भी वक्त अपना अकाउंट ऑपरेट कर सकता है।

NRI कस्टमर को एक रीलैशन्शिप ऑफिसर भी दिया जाता है जिसका उपयोग करके कस्टमर अपनी बाँकी सर्विस पूरी कर सकता है। और जब भी वे बाहर ट्रैवल करे तो उनको एयरपोर्ट लॉन्ज भी मिलता है। ये कंपनी अपने सभी कस्टमर्स को अच्छी सुविधाये देते है।

 

कस्टमर सर्विस

आज के जमाने मे हर कंपनी अपने कस्टमर्स का अच्छे से ही ख्याल रखती है इसी तरफ आईडीएफसी बैंक भी अपने कस्टमर्स का पूरा खयाल रखती है।

यहाँ पर कस्टमर्स को एक रीलैशनशिप मेनेजर भी दिया जरा है जिसकी मदद से कस्टमर अपने बैंकिंग को और भी सरलता से उपयोग कर सकती है।

आईडीएफसी बैंक अपने सभी ग्राहकों पर व्यक्तिगत ध्यान और ग्राहक से साथ संवाद भी करती रहती है ताकि ग्राहक अपने बैंकिंग फेसिलिटी को और भी इन्जॉय कर सके।

कस्टमर केयर नंबर – 1800-10888

 

कंपनी के फाइनैन्शल ( Company’s Financial Reports )

Market Cap63,467 Cr.
Total Assets2,39,882 Cr.
Total Liability1,54,125 Cr.
Cash Flow15,702 Cr.
Revenue27,195 Cr.
Expenses23,864 Cr.
Profit Before Tax3,331 Cr.
Net Profit2,485 Cr.

 

कंपनी का विजन एण्ड मिशन ( Company’s Vision and Mission )

ये कंपनी नीतिशास्त्र, टेक्नॉलजी और भारत के लोगों के सपोर्ट से भारत मे एक वर्ल्ड क्लास बैंक बनाना चाहती है।

 

FAQ

Q – IDFC बैंक का मालिक कौन है?

Ans – Infrastructure Development Finance Company

 

Q – क्या आईडीएफसी एक सरकारी बैंक है?

Ans – नहीं, आईडीएफसी सरकारी नहीं पर एक प्राइवेट बैंक है।

 

Q – आईडीएफसी बैंक की टैगलाइन क्या है?

Ans – “Always You First” ये टैगलाइन है आईडीएफसी बैंक की।

 

Q – आईडीएफसी का पूरा नाम क्या है?

Ans – ‘इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी’ आईडीएफसी बैंक का पूरा नाम है।

 

Q – भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक कौन है?

Ans – भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) है।

 

यहाँ भी पढे:

आईआरएफसी बैंक

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